Top 20 motivational speakers in India 2022

जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है। कभी आप दुनिया से श्रेष्ठ महसूस करते हैं, तो कभी आप हीन महसूस करते हैं। कई बार आप अपने जीवन के बुरे दौर से गुजरते हैं लेकिन आप अपने दोस्तों या परिवार से इस बारे में बात कर सकते हैं। क्या मायने रखता है कि आप अपने जीवन के तनाव को कैसे संभालते हैं और इससे ऊपर उठते हैं, और इस मामले में, आपको केवल तनाव या भावनात्मक उत्तेजना की आवश्यकता है।
आपको चलते रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किसी की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि कभी-कभी धक्का देने का दबाव बाहर से होता है, अंदर से नहीं। लोगों के प्रेरित होने के विभिन्न तरीके होते हैं; कुछ संगीत सुनते हैं, दौड़ते हैं, प्रियजनों के साथ साझा करते हैं, और फिर भी अन्य भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ताओं को पढ़ने या सुनने का आनंद लेते हैं।
आपको प्रोत्साहित करने के लिए, हमने कुछ सबसे प्रेरक वक्ताओं की एक सूची तैयार की है। सुनने से लोगों को जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करने का साहस मिलता है, और आगे बढ़ने के लिए उनमें आत्मविश्वास बढ़ता है।

Top Motivational Speakers in India

यहां भारत में अद्भुत और जीवन बदलने वाले प्रेरक वक्ताओं की सूची दी गई है, जिन्हें आप सुन सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर तरीके से शुरू करने के लिए उनके सेमिनार में भाग ले सकते हैं:

1) दीपक चोपड़ा

वह दिल्ली से हैं और एक प्रशिक्षित डॉक्टर हैं जिन्होंने एक डॉक्टर के रूप में अमेरिका में सफलता पाई। लेकिन, बाद में, उनकी रुचि बदल गई, और उन्हें अध्यात्म के बारे में अधिक पढ़ना और सीखना पसंद आया और यहां तक कि पारलौकिक ध्यान का अभ्यास भी किया। उन्हें “अमेरिका का आयुर्वेद का सबसे प्रमुख प्रवक्ता” भी कहा जाता है।

परफेक्ट हेल्थ, द सेवन स्पिरिचुअल लॉज ऑफ सक्सेस इत्यादि जैसी किताबों के बारे में “द ओपरा विनफ्रे शो” पर साक्षात्कार के बाद उन्हें बहुत लोकप्रियता मिली। वह एक अद्भुत प्रेरक वक्ता हैं और आमतौर पर स्वास्थ्य, शरीर, आत्मा और के बारे में बात करते हैं। मन।

दीपक अभी यूएस में रहता है, लेकिन वह अपने यूट्यूब पर नियमित वीडियो पोस्ट करता है और विभिन्न लोगों के जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है। इसलिए, वह भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ताओं की सूची में नंबर एक होने के योग्य हैं।

2) संदीप माहेश्वरी

वह एक अग्रणी प्रेरक वक्ता हैं, जिन्होंने अपने स्वयं के प्रयासों से, अपने मध्यवर्गीय जीवन को करोड़पति में बदल दिया। वह एक महत्वाकांक्षी उद्यमी और एक मजबूत इरादों वाले व्यक्ति हैं, यही वजह है कि वह अपने सपने को पूरा करने में सफल रहे हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 19 साल की उम्र में एक मॉडल के रूप में की थी; समय के साथ, उन्होंने उन शोषणों को महसूस किया जो मॉडल का सामना करते हैं।

26 साल की उम्र में, उन्होंने इमेजेजबाजार नाम से अपनी फर्म शुरू की, जिसमें विश्व स्तर पर भारतीय छवियों का सबसे व्यापक संग्रह है। बाद में, उन्होंने अपना खुद का YouTube चैनल शुरू किया, जिसके आज 13 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। वह अपने जीवन के संघर्षों को दिखाने के लिए प्रेरक वीडियो साझा करते हैं और यहां तक कि अपनी कहानी भी साझा करते हैं।

वह हमेशा अपने दर्शकों से कहते हैं कि कुछ भी कठिन नहीं है; जैसे-जैसे आप कार्य करते हैं कठिनाई का स्तर धीरे-धीरे कम होता जाता है। इसलिए, वह एक सच्चे नेता की अडिग भावना है, जो उन्हें भारत का सबसे अधिक मांग वाला प्रेरक वक्ता बनाता है।

3)योगेश छाबड़िया

वह एक लोकप्रिय प्रेरक व्यक्तित्व हैं और “द हैपियनियर वे” के संस्थापक हैं, जो नेतृत्व, खुशी और एक व्यक्ति के पूर्ण विकास के बारे में बात करता है। लोग उनके भाषण को पसंद करते हैं क्योंकि यह एक व्यवसायी के रूप में उनके अपने संघर्ष से आता है।

उनकी बचपन की कहानी वास्तव में दिल को छू लेने वाली है क्योंकि जब उन्होंने पांच साल की उम्र में काम करना शुरू किया था, तब उन्होंने खिलौने बेचकर शुरुआत की थी। बाद में वह स्कूल में कॉमिक्स और कपड़े बेचते थे, फिर घर-घर जाकर बिक्री करते थे। वह हमेशा कहता है “हर बार जब आप गिरते हैं, तो आप या तो नीचे रह सकते हैं या मजबूत हो सकते हैं।”

उन्होंने 21 साल की उम्र में अपना पहला सेमिनार शुरू किया। आज, उनके 3.98 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और उन्होंने हजारों आयोजनों और संगठनों के लिए घोषणा की है। योगेश ने जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को उनकी वास्तविक क्षमता को उजागर करने के लिए प्रेरित और सक्षम किया है। चाहे वह उद्यमी हों, व्यवसायी हों या पेशेवर हों; इन कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और पुस्तकों से सभी लाभान्वित हुए हैं।

4) विवेक बिंद्रा

वह भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ताओं में से हैं। उन्हें विश्व एचआरडी कांग्रेस में मार्शल गोल्डस्मिथ द्वारा ‘एशिया में सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व प्रशिक्षक’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। वह न केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वक्ता हैं, बल्कि एक सफल व्यावसायिक कोच और उद्यमी भी हैं।

डॉ. बिंद्रा के इंस्टाग्राम पर 16.4 मिलियन से अधिक YouTube सब्सक्राइबर और 2.2M सब्सक्राइबर हैं, और यह संख्या हर दिन बढ़ रही है। वह बैड बिजनेस के सीईओ और संस्थापक भी हैं, जिसे नए व्यवसायों को उचित मार्गदर्शन और प्रेरणा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

उनके वीडियो आमतौर पर विभिन्न कंपनियों के केस स्टडी पर आधारित होते हैं, जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि व्यवसाय कैसे शुरू करें, वित्त पोषण, गिरावट आदि। डॉ बिंद्रा ‘एक प्रेरक और प्रेरणादायक वक्ता हैं जो लोगों को प्रेरित करते हैं लेकिन इससे कहीं अधिक, वे महसूस करते हैं उनकी जीवन यात्रा को सुनकर और भी अधिक प्रेरित हुए।

5) जग्गी वासुदेवी

वह एक असाधारण व्यक्ति हैं, और किसी अन्य प्रेरक वक्ता को उनसे इतनी प्रसिद्धि नहीं मिली है। उन्हें लोकप्रिय रूप से सद्गुरु के नाम से जाना जाता है; उन्होंने लोगों को धैर्य रखने और क्रोध, क्रोध आदि जैसी नकारात्मक भावनाओं से बचने के लिए प्रोत्साहित किया है।

सद्गुरु को व्यक्तित्व, योग, पर्यावरण और शिक्षा के समग्र विकास से संबंधित लगभग हर चीज के बारे में प्रचुर ज्ञान है। उनके लगभग 7.57 मिलियन YouTube सब्सक्राइबर और 5.3 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं, जो बहुत कम मोटिवेशनल स्पीकर हैं।

उनके योगदान ने लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है, और वह “ईशा फाउंडेशन” नामक एक गैर सरकारी संगठन के संस्थापक भी हैं। उनका जीवन पर एक अलग दृष्टिकोण है जो दूसरों की तरह नहीं है, और इस दृष्टिकोण ने उनके YouTube सत्रों को वायरल कर दिया है और उन्हें बेहद लोकप्रिय बना दिया है।

उन्हें विश्व स्तर पर फॉलो किया जाता है, जो उन्हें भारत का सबसे अधिक फॉलो किया जाने वाला गुरु बनाता है। सद्गुरु ने संयुक्त राष्ट्र के मिलेनियम वर्ल्ड समिट, ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ लॉर्ड्स, एमआईटी, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भी बात की।

6) प्रिया कुमार

वह भारत में सबसे युवा और शक्तिशाली प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं। प्रिया का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था और उन्होंने बहुत कम उम्र में लिखना शुरू कर दिया था; और स्कूल में निबंध लेखन प्रतियोगिता के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। आज वह विश्व स्तर पर एक प्रसिद्ध वक्ता बन चुकी हैं और अब तक 9 किताबें भी लिख चुकी हैं।

प्रिया कई पत्रिकाओं के लिए एक नियमित स्तंभकार बन गई हैं और उन्होंने अपने गुरु, डॉ निरंजन पटेल के अधीन प्रेरक बोलना और वेबिनार लेना शुरू कर दिया है। लोग उन्हें इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि उनकी बोलने की शैली मनोरंजक और अनूठी है, यही वजह है कि कुछ ही वर्षों में उनके 264 हजार इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और 78.5 हजार YouTube सब्सक्राइबर हैं।

उन्होंने 47 देशों में 2000 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम किया है और एक मुख्य वक्ता और सबसे ज्यादा बिकने वाली लेखिका बन गई हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वह इतनी ऊंचाई और प्रसिद्धि हासिल करने वाली भारत की एकमात्र महिला वक्ता हैं।

7) उज्जवल पटनायक

वह भारत में एक और सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ता हैं, जिनके 500 से अधिक देशों के लाखों दर्शक हैं। वह हर साल अपने वीडियो, सेमिनार और कार्यशालाओं के माध्यम से लाखों लोगों को प्रेरित करता है। उनके बारे में अच्छी बात यह है कि वे अपने अधिकांश भाषण हिंदी में देते हैं और उन्हें 15 से अधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं।

वह ‘उज्ज्वल पाटनी शो’ नाम से एक शो भी चलाते हैं जो जीवन और व्यवसाय पर आधारित है; इसे YouTube और Facebook पर 75 देशों में एक मिलियन से अधिक भारतीयों द्वारा साप्ताहिक रूप से देखा जाता है। उज्जवल ने “Businessjeeto.com” नाम से एक नया उद्यम भी शुरू किया है, जहां वह किफायती मूल्य पर हिंदी में भारत के शीर्ष व्यापार और जीवन पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने 3 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं, और उनका नाम 2014 के शीर्ष 10 भारतीय विचारकों की सूची में भी शामिल था। इसलिए, वह देश के कई लोगों के लिए करियर मेंटर हैं।

8) गौर गोपाल दास

वह सबसे मजाकिया प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं और इस क्षेत्र के अन्य लोगों से बिल्कुल अलग हैं। वह विश्व स्तर पर छात्रों, मशहूर हस्तियों और कॉर्पोरेट नेताओं का मार्गदर्शन करते रहे हैं। गौर गोपाल दास अत्यधिक आध्यात्मिक, दयालु और एक अद्भुत प्रेरक वक्ता हैं जो बिल्कुल भी दबाव से प्रेरित नहीं हैं।

उनकी बातें लोगों को गहराई से सोचने पर मजबूर करती हैं और उन्हें कठिन समस्याओं का सरल समाधान खोजने में मदद करती हैं, और यह सब उनके पास मौजूद कालातीत ज्ञान के कारण संभव है। उनके बारे में अनोखी बात यह है कि उनका दर्शन शास्त्रीय सिद्धांत और नए समकालीन मनोविज्ञान का एक बड़ा मिश्रण है।

गौर गोपाल दास को एमआईटी, पुणे की भारतीय छात्र संसद द्वारा “द आइडियल यंग स्पिरिचुअल गुरु” की उपाधि भी दी गई थी। उनके 3.15M YouTube सब्सक्राइबर और 2.3M इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं।

9) शिव खेरा

वह एक उत्कृष्ट प्रेरक वक्ता, कार्यकर्ता और भारत के लेखक हैं। उनकी सफलता की कहानी, उनके परिवार के स्वामित्व वाली कोयला खदानों को जानकर आप दंग रह जाएंगे और फिर भारत सरकार द्वारा उनका राष्ट्रीयकरण करने के बाद, बाद में वे कार वॉशर और बीमा एजेंट के रूप में काम करते थे। काफी मेहनत और संघर्ष के बाद वह इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

श्री खेरा ने कई किताबें लिखी हैं, “आप जीत सकते हैं” और भी बहुत कुछ। वर्तमान में, वह नई दिल्ली में रहते हैं लेकिन प्रेरक भाषण देने के लिए पूरी दुनिया में यात्रा करते हैं। उन्होंने राजनीति में भी प्रवेश किया और शिक्षा लाने और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए एक राजनीतिक दल की शुरुआत की; उनकी पार्टी को भारतीय राष्ट्रवादी सामंत पार्टी कहा जाता था।

लोग उनके प्रेरक भाषण को सुनना पसंद करते हैं, इसका कारण यह है कि वे बहुत ही संवादात्मक और मनोरंजक हैं। उनके भाषण ने कई लोगों के जीवन को बदल दिया है क्योंकि वह सकारात्मकता लाते हैं और लोगों को महान सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं।

10) सिमरजीत सिंह

वह एक बढ़ते और ऊर्जावान, प्रेरक वक्ता और सफलता के कोच हैं; उन्होंने जीवन में सभी बाधाओं को हराकर अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है। उन्होंने होटल उद्योग में काम करते हुए अपना करियर शुरू किया और होटल प्रबंधन की डिग्री हासिल की और मैरियट इंटरनेशनल मैनेजमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम के एक कार्यक्रम में थे।

उनका करियर अच्छा चल रहा था, और उन्होंने दुबई, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विभिन्न देशों में होटल व्यवसाय बढ़ाया। लेकिन, बाद में, उन्होंने अपना पेशा बदलने के बारे में सोचा; उन्होंने एक प्रेरक वक्ता के रूप में बिना किसी ज्ञान के खरोंच से शुरुआत की। अब तक, उन्होंने 1000 से अधिक प्रेरक सेमिनार दिए हैं और 100 से अधिक कंपनियों में ढेर सारे लोगों को प्रेरित किया है।

सिमरजीत अक्सर एक उद्देश्य-उन्मुख जीवन जीने के मूल्य पर प्रकाश डालते हैं और अपने सत्र देने की एक उपन्यास शैली रखते हैं।

11) उज्जवल चुघ

वह भारत के शीर्ष प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं क्योंकि उनका उद्देश्य युवाओं को उनके कम सामान्य आयाम के बारे में बताना है। लोगों को चीजों को समझाने का उज्जवल का एक अलग तरीका है; उनके अनुसार, एक सामान्य व्यक्ति के रूप में जीवन जीना बहुत आसान है, इसलिए वह लोगों को सफलता प्राप्त करने के लिए अपने असाधारण व्यक्तित्व को उजागर करने के लिए प्रेरित करते हैं।

वह आईएसओएलएस समूह के संस्थापक और सीईओ भी हैं और विभिन्न सफल युवाओं के पीछे उनकी आवाज है। उज्जवल एक महान शिक्षक और प्रेरक हैं क्योंकि उनके शब्द और विचार किसी व्यक्ति के मन और आत्मा को छूते हैं और उन्हें सफलता की ओर निर्देशित करते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि वह इंडियन आर्म विंग में एक पायलट थे जिन्होंने अब मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए अपना पेशा बदल लिया है। उन्हें द नेशनल गौरव अवार्ड, द ऑनर ऑफ़ शहीद भगत सिंह बहादुरी अवार्ड, सरस्वती रतन सम्मान और रियल संवाद उत्कृष्टता पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार मिले हैं।

12) एस मदन

उनका पूरा नाम तरविंदर सिंह मदान है और उनका जन्म 14 नवंबर 1958 को हुआ था। वह एक प्रसिद्ध हिंदी प्रेरक वक्ता, अभिनेता, जीवन कोच और बहुचर्चित हास्य अभिनेता हैं। उनके पास चार दशकों से अधिक का अनुभव है और विचारों की शानदार स्पष्टता के साथ एक गतिशील व्यक्तित्व हैं।

वह नियमित रूप से कार्यक्रमों, सम्मेलनों और सम्मेलनों में बोलते हैं क्योंकि लोग उनकी प्रेरक शैली को पसंद करते हैं, साथ ही उनकी सामग्री भी बहुत अनोखी और प्रेरक होती है। उनके सत्र हास्य, मस्ती और सूचनात्मक सामग्री से भरे हुए हैं।

श्री मदन के पास मोटिवेशनल स्पीकिंग के क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह आमतौर पर सकारात्मक सोच, क्रोध प्रबंधन, नेतृत्व कौशल, समय प्रबंधन, बिक्री कौशल, संचार कौशल आदि के बारे में बात करता है। कुल मिलाकर, वह एक बेहद सक्रिय व्यक्तित्व है और लोगों को जीवन कौशल हासिल करने के लिए मार्गदर्शन करता है।

13) राहुल कपूर

वह एक शानदार प्रेरक वक्ता हैं क्योंकि उन्होंने पिछले 20 वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर आदि जैसे विभिन्न देशों में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। वह जो लेख बनाता है वह विज्ञान, मनोविज्ञान और आध्यात्मिकता का मिश्रण है, और उनका उपयोग 10,000 से अधिक कंपनियों द्वारा किया जाता है, जिसमें दुनिया की विभिन्न फॉर्च्यून 500 कंपनियां भी शामिल हैं। उन्होंने 7000 दर्शकों के साथ एक प्रेरक भाषण दिया, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

उनकी कार्यशालाओं, संगोष्ठियों और भाषणों ने कई कंपनियों को परिचालन उत्कृष्टता हासिल करने, राजस्व बढ़ाने और बेहतर ग्राहक सहायता प्रदान करने में मदद की है। राहुल अपने क्षेत्र में प्रतिभाशाली हैं, यही वजह है कि उनके ग्राहकों की सूची अंतहीन है। वह जिन कुछ निगमों के लिए काम करता है उनमें Google, कोका-कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, Adobe, 3M, आदि हैं।

14) हिम-ईश मदन

वह बहुत उत्साही व्यक्ति हैं और सकारात्मकता से भरे हुए हैं। उनका भाषण बहुत प्रेरक है, और आपको उनके शब्दों को अधिक से अधिक सुनने का मन करता है क्योंकि वे इतने हृदयस्पर्शी और प्रेरक हैं। उनके वीडियो में, आपको शिक्षा, करियर, व्यवसाय और यहां तक कि रिश्तों पर भी सामग्री मिलेगी।

श्री मदन ने 1000 से अधिक संगठनों के साथ काम किया है और एक प्रमुख प्रदर्शन और जीवन कोच हैं। उनके बहुत सारे अनुयायी हैं क्योंकि उनके पास भाषण देने का एक अनूठा तरीका है, साथ ही जिस तरह से वे वेबिनार या कार्यशालाओं में अपने दर्शकों के साथ जुड़ते हैं वह अद्भुत है।

15) चेतन भगत

उन्होंने एक निवेश बैंकर के रूप में अपना करियर शुरू किया, और फिर बाद में, वे एक प्रेरक वक्ता के रूप में बदल गए। चेतन भगत ने 9 प्रसिद्ध पुस्तकें भी लिखी हैं और एक स्तंभकार भी हैं। उन्होंने प्रेम और जीवन पर कई पुस्तकें लिखी हैं; दरअसल उनकी किताब पर एक फिल्म भी बनी थी। उनकी सभी पुस्तकें रिलीज़ होने के बाद से बेस्टसेलर बनी हुई हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रकाशित किया कि वह “भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाले अंग्रेजी भाषा के लेखक हैं।” उनके लिखने का तरीका बेजोड़ है क्योंकि यह सीधे दिल को छू जाता है। उन्हें वेबिनार और कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए विभिन्न कॉलेजों और कॉरपोरेट्स में भी आमंत्रित किया गया है,

16) स्वामी ज्ञानवत्सल

उन्होंने एक मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में एक आध्यात्मिक और प्रेरक गुरु बन गए। स्वामी ज्ञान जागीरदार ने अपनी प्रेरक बातों से लाखों लोगों को प्रेरित किया है जो विज्ञान अनुसंधान से भरे हुए हैं। क्या यह एक बढ़िया संयोजन नहीं है? भारत को छोड़कर, उन्होंने यूरोप, इंग्लैंड, अमेरिका, कनाडा और न्यूजीलैंड में वेबिनार और सत्र भी लिए हैं।

वह अक्षरधाम, बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर, गांधीनगर, गुजरात से हैं। यह मंदिर एक स्वयंसेवी संचालित संगठन है जो व्यक्तिगत समाज पर ध्यान केंद्रित करके समाज को परिष्कृत करने के लिए समर्पित है। वे विश्वास, एकजुटता और निस्वार्थ सेवा के हिंदू आदर्शों का पोषण करके ऐसा करते हैं। कुल मिलाकर, वह जिस तरह से भाषण देता है और उसकी अनूठी सामग्री के कारण वह भारत में शीर्ष प्रेरक वक्ताओं में से एक है।

17) रॉबिन शर्मा

उन्होंने एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया लेकिन एक प्रेरक वक्ता बनने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी, लेकिन अब कनाडा में स्थानांतरित हो गए हैं। उन्हें इस सूची में इसलिए जोड़ा गया है क्योंकि वे एक भारतीय हैं, साथ ही उनकी पुस्तक “द मॉन्क हू सोल्ड हिज़ फेरारी” ने लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। यह कहानी एक ऐसे वकील की है जिसके पास बहुत सारा पैसा है फिर भी वह अपने जीवन में संतुष्ट और खुश नहीं है।

उन्होंने मेगा लिविंग, द 5 एएम क्लब, हू विल क्राई जब यू डाई सहित कई लोकप्रिय किताबें लिखी हैं? आदि। आजकल, वह नाइके जैसी प्रसिद्ध कंपनियों के साथ काम कर रहा है ताकि उन्हें नेतृत्व और बिक्री में प्रशिक्षित किया जा सके।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने बिल क्लिंटन, जैक वेल्च, रिचर्ड ब्रैनसन और कई अन्य प्रसिद्ध हस्तियों जैसे लोगों के साथ मंच साझा किया है।

18) आभा मर्यादा बनर्जी

वह एक उत्कृष्ट प्रेरक वक्ता हैं, और उनके अनुसार, “एक आदमी जो आवश्यक होने से पहले पीड़ित होता है, वह आवश्यकता से अधिक पीड़ित होता है।” उसकी एक अलग मानसिकता है, और वह चाहती है कि हर कोई अपनी छिपी प्रतिभा को उजागर करे और वह करना शुरू करे जो वह चाहती है।

YouTube पर उसके 1K से अधिक और Instagram पर 1K से अधिक अनुयायी हैं। आभा अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा की पहली भारतीय महिला प्रेरक वक्ता बनीं और उन्हें एशिया प्रशांत में शीर्ष 10 जीवन, व्यवसाय और सफलता कोचों में से एक के रूप में बिल किया गया।

उन्होंने एशिया भर में विभिन्न प्रसिद्ध मंचों पर व्याख्यान भी दिया है, शीर्ष सीईओ, मीडिया हस्तियों, स्पोर्ट्स स्टार्स, बिजनेस लोगों, मेकिंग में लीडर्स को कोचिंग दी है और उनसे सलाह ली है। आभा का नेतृत्व के आध्यात्मिक पहलू से भी गहरा संबंध है।

19) स्नेह देसाई

वह सभी उम्र, कॉरपोरेट्स, कर्मचारियों, छात्रों, एथलीटों और अधिकारियों के लिए एक अनुभवी प्रेरक और कोच हैं। वह स्नेह वर्ल्ड के संस्थापक और निदेशक भी हैं, जहां वे आत्म-विकास पर कार्यशालाएं और सेमिनार लेते हैं। उनका भाषण हर उस व्यक्ति के लिए है जो सफलता, खुशी, शांति और व्यक्तिगत विकास के लिए वर्षों से है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्नेह ने महज 9 साल की उम्र में लोगों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया था और आज वह एक एक्सपर्ट मोटिवेटर, इंस्पिरेशनल कोच और एक बेहतरीन लीडर बन चुका है। उनका भाषण लोगों को सकारात्मक सोच, बेहतर संचार और आध्यात्मिक जागरूकता पर प्रशिक्षित करके उनके विचारों और विश्वासों को बदलने में मदद करता है।

20) सुधा मूर्ति

उनका जन्म 19 अगस्त 1950 को हुआ था और वह एक प्रेरक वक्ता होने के साथ-साथ एक इंजीनियरिंग शिक्षक, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। पहली चीज जो लोगों को पसंद आती है वह है उनकी सादगी, और उसके बाद उनकी जीवंत मुस्कान है। डॉ.मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं, फिर भी वह बहुत विनम्र और जमीन से जुड़ी हैं।

उन्होंने एक प्रसिद्ध, प्रसिद्ध लेखक, श्री नारायण मूर्ति से शादी की है। जब भी वह एक प्रेरक भाषण देती हैं, तो कुछ चीजें होती हैं जिनके बारे में वह हमेशा बात करती हैं: सादगी की अवधारणा, जीवन के दृष्टिकोण के बारे में गंभीर होना, और साथी नागरिकों के प्रति सहानुभूति होना। ये सब बातें साधारण लगती हैं लेकिन जीवन में पालन करना कठिन है, लेकिन उनकी वाणी सुनने के बाद ये बातें आपके भीतर अपने आप आ सकती हैं।

ये भारत के कुछ बेहतरीन प्रेरक वक्ता थे जिन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। आज के समय में, हमारे जीवन में चुनौतियां कभी खत्म नहीं होती हैं, लेकिन आप इन प्रेरक वक्ताओं के वेबिनार को सुनने या उपस्थित होने के बाद आसानी से पार कर सकते हैं। आपको स्थिर रहने और मन में सकारात्मकता के साथ और सबसे महत्वपूर्ण बात शांत रहकर बहादुरी से लड़ने की जरूरत है।

इस प्रकार, अपने भीतर से अधिक ऊर्जा और आशावाद प्राप्त करें और इन शानदार प्रेरक वक्ताओं को सुनकर इसे पूरे देश में फैलाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top